CBSE Class 10, 12 Term 2nd Result 2022 Released at cbseresults.nic.in

CBSE Class 10, 12 Term 2nd Result 2022 : सीबीएसई टर्म 2 का परिणाम जल्द ही जून 2022 में घोषित किया जाएगा। जो छात्र अपनी दसवीं, बारहवीं की परीक्षा में उपस्थित हुए हैं, वे सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर अपने सीबीएसई परिणाम को दूसरे सत्र के लिए ऑनलाइन देख सकते हैं। उम्मीदवारों को अपने संबंधित स्कूल पोर्टल में लॉग इन करते समय उपयोग किए गए क्रेडेंशियल के साथ लॉग इन करना होगा, जो आमतौर पर एक वैध ईमेल आईडी और पासवर्ड होता है।

सीबीएसई 1 वीं और 12 वीं की दूसरी परीक्षा का परिणाम जल्द ही आधिकारिक वेबसाइट पर घोषित किया जाएगा। सीबीएसई 10वीं और 12वीं टर्म 2 का परीक्षा परिणाम आधिकारिक अपडेट के अनुसार जून 2022 के दूसरे सप्ताह में जारी किया जा सकता है।

CBSE Term 2nd Result 2022

सीबीएसई कक्षा 10 वीं, 12 वीं द्वितीय अवधि की परीक्षा अप्रैल 2022 के महीने में आयोजित की गई है और बोर्ड आज इसके परिणाम की उम्मीद कर रहा था। बोर्ड अप्रैल-मई 2022 में कक्षा 10, 12 के परिणाम घोषित करेगा, हालांकि, सीबीएसई ने सीबीएसई टर्म 2 के परिणाम 2022 की तारीख और समय अभी तक जारी नहीं किया है, लेकिन कुछ स्रोतों ने संकेत दिया है कि परिणाम जल्द ही कभी भी जारी किया जा सकता है। छात्रों को सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in और cbse.nic.in के साथ परिणाम की घोषणा पर अपडेट रहें।

सीबीएसई बोर्ड 10 12 परिणाम

पिछले साल, सीबीएसई ने बोर्ड परीक्षाओं को रद्द कर दिया था COVID-19 और एक अलग फॉर्मूले के जरिए नए नतीजे जारी किए। हालांकि, कई छात्र अपने नवीनतम बोर्ड परीक्षा परिणामों से संतुष्ट नहीं थे और कुछ ने इसके खिलाफ अदालत में एक याचिका भी दायर की थी जिसमें कहा गया था कि उनके साथ-साथ अन्य के लिए स्कोरिंग सिस्टम या कटऑफ में कोई बदलाव नहीं हुआ है। छात्रों और अभिभावकों के बीच इस असंतोष को रोकने के लिए सीबीएसई ने परीक्षा के इस पैटर्न की शुरुआत की। मामले में, टर्म 2 परीक्षा रद्द हो जाती है, सीबीएसई बोर्ड परिणाम 2022 टर्म 2 परीक्षा के आधार पर तैयार किया जा सकता है।

CBSE Term 2nd Result 2022 Date Class 10 & 12 Link

Board Name Central Board of Secondary Education (CBSE)
Class 10th and 12th Class (Matric & Intermediate)
Session 2022
Exam Date April – May 2022
Term 2 Result Release Date June- July 2022
Article Category Board Result 2022
Result Status Announced Soon
Official Website www.cbse.gov.in and www.cbseresults.nic.in

CBSE 10th 12th Term 2nd Result 2021-2022 Date

लाखों छात्र सीबीएसई कक्षा 10 और 12 के दूसरे सत्र के परिणाम की प्रतीक्षा कर रहे हैं। कुछ हालिया मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि उनकी घोषणा जून, 2022 में की जा सकती है। यह पूछे जाने पर कि क्या परिणाम कल या अगले सप्ताह घोषित किए जाएंगे, सीबीएसई के प्रवक्ता रमा शर्मा ने न तो इसकी पुष्टि की और न ही इनकार किया। बोर्ड के अधिकारी ने दूसरे परिणाम की तारीख के बारे में कहा, “(हम) पुष्टि होने के बाद आपको बताएंगे।”

सीबीएसई टर्म वन बोर्ड परीक्षा बहुविकल्पीय प्रश्नों पर आयोजित की गई थी। उन्होंने परिणामों की घोषणा पास या फेल के रूप में नहीं की, लेकिन अंतिम परिणाम टर्म 2 परीक्षा के बाद प्रकाशित किया जाएगा।

सभी स्कूलों के नतीजे सीबीएसई की वेबसाइट cbseresults.nic.in पर उपलब्ध होंगे। सभी छात्रों को वहां से स्कोरकार्ड डाउनलोड करने के लिए अपने रोल नंबर और स्कूल नंबर की आवश्यकता होती है। दूसरी बार 2022 के लिए सीबीएसई परिणाम आईवीआरएस और एसएमएस के माध्यम से डिजिलॉकर, उमंग ऐप पर उपलब्ध हो सकता है।

CBSE Class 10, 12 Board Exam 2022 Term 2nd result to be out Soon

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने लंबे समय के बाद कक्षा 10, 12 की बोर्ड परीक्षा के परिणाम जारी नहीं किए हैं और कई छात्र इसे लेकर बहुत चिंतित हैं कि अब और इंतजार न करें! मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक आज आधिकारिक वेबसाइट पर नतीजे आने की उम्मीद की जा सकती है.

संभावना है कि सीबीएसई कक्षा 10, 12 बोर्ड परीक्षा 2022 टर्म 2 का परिणाम आज सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जारी किया जाएगा। हालांकि सीबीएसई बोर्ड परीक्षा परिणाम के बारे में अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है, यह अनुमान लगाया जाता है कि आज उनकी वेबसाइट पर एक रिलीज किया जाएगा। इसका मतलब यह होगा कि छात्र दसवीं और बारहवीं कक्षा के दूसरे सत्र के परिणाम के लिए तैयार हो सकते हैं। आप इस साइट पर कक्षा 12वीं (कला, वाणिज्य और विज्ञान) 1 टर्म परिणाम के साथ सीबीएसई बोर्ड 10 टर्म 2 के परिणाम की जांच कर सकते हैं।

Passing marks in CBSE Term 2nd results

छात्रों को व्यावहारिक और सिद्धांत दोनों वर्गों में परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए 33% अंकों की आवश्यकता होती है। यदि सीबीएसई टर्म 2 की परीक्षा रद्द कर दी जाती है तो दूसरी परीक्षा का शब्द अधिक महत्व रखता है। अंतिम परिणाम केवल दूसरे सत्र के परिणामों और आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर घोषित किए जाएंगे।

कक्षा 10 का परिणाम तीन आवधिक परीक्षणों, व्यावहारिक कार्य और बोलने की क्षमता के आधार पर भी घोषित किया जाएगा। कक्षा 12 के परिणाम यूनिट परीक्षणों, गतिविधियों, व्यावहारिक और परियोजनाओं के आधार पर घोषित किए जाएंगे।

How to Check My CBSE Score card

बहुत से लोग मानते हैं कि वे यह अनुमान लगा सकते हैं कि किसी परीक्षा को पहले लेकर या उसके बारे में पहले सोचकर वे यह अनुमान लगा सकते हैं – लेकिन यह भी सच होने की संभावना नहीं है। यह जानने के लिए कि आपने परीक्षा में कितने अंक प्राप्त किए हैं, एक नोटपैड लें और प्रश्नों के उत्तर लिखें। यदि वे आपके परीक्षण से मेल खाते हैं, तो अपने आप को एक अंक दें। छात्रों को पता होना चाहिए कि गलत उत्तरों के लिए कोई नकारात्मक अंकन नहीं है और यदि सीबीएसई में उत्तीर्ण होने में विफल रहता है, तो छात्रों को सीबीएसई से उम्मीद के मुताबिक शून्य के बजाय पूर्ण अंक मिलेंगे।

CBSE Term 2nd Result Websites

छात्रों को केवल आधिकारिक परिणाम और सीबीएसई द्वारा किसी भी अन्य अपडेट पर भरोसा करना चाहिए। सोशल मीडिया पर पोस्ट किए जाने पर ये फर्जी हो सकते हैं, जिससे छात्रों के मन में भ्रम की स्थिति पैदा हो सकती है। आधिकारिक साइटें नीचे हैं।

  1. cbse.gov.in
  2. cbseresults.nic.in
  3. cbseacademic.nic.in
  4. results.digilocker.gov.in
  5. Cbse.nic.in

How to check CBSE Class 10, 12 Board Exam 2022 Term 2nd result

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट- cbse.gov.in पर जाएं। cbseresults.nic.in
  • फिर ‘सीबीएसई कक्षा 10 0r 12वीं कक्षा 2 के परिणाम’ लिंक पर क्लिक करें
  • अब आप एक लॉगिन पेज पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे
  • फिर रोल नंबर जैसे आवश्यक क्रेडेंशियल दर्ज करें
  • सीबीएसई बोर्ड परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित किया जाएगा
  • परिणाम डाउनलोड करें और भविष्य के संदर्भ के लिए उसी का एक प्रिंटआउट रखें।

CBSE Term 2nd result check on DigiLocker

आप डिजिलॉकर ऐप या इसकी वेबसाइट पर अपना स्कोर देख सकते हैं – digilocker.gov.in . यहां आपको उन सभी परीक्षाओं की एक सूची दिखाई देगी जो आपने लीं और उनमें से प्रत्येक के लिए परिणाम प्राप्त करें। इसी प्रक्रिया के जरिए वे अपनी मार्कशीट, सर्टिफिकेट और माइग्रेशन सर्टिफिकेट भी डाउनलोड कर सकते हैं।

Term 2 result 2021 on UMANG app

नए जमाने के शासन के लिए एकीकृत मोबाइल एप्लिकेशन (उमंग) ऐप भी सीबीएसई परिणामों की मेजबानी कर सकता है, और उम्मीदवार अपने रोल नंबर और जन्म तिथि दर्ज करके अपने स्कोर की जांच कर सकेंगे। उम्मीदवार परीक्षा के लिए अपने रोल नंबर और तारीखों को दर्ज करके अपने स्कोर की जांच कर सकेंगे।

CBSE Term 2 Result 2021 Name wise

सीबीएसई परिणाम नाम के अनुसार जांचने के कई तरीके हैं। एक तरीका सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है। वहां, आप अपना रोल नंबर दर्ज कर सकते हैं और उस परीक्षा का चयन कर सकते हैं जिसके लिए आप परिणाम देखना चाहते हैं।

वैकल्पिक रूप से, आप ऑनलाइन सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं जो सीबीएसई परिणाम नाम वार लुकअप प्रदान करती हैं। ये सेवाएं आपको अपना रोल नंबर दर्ज करने और उन सभी छात्रों की सूची प्राप्त करने की अनुमति देती हैं जिन्होंने उस विशेष परीक्षा में स्कोर किया है।

Cbse Term 2 Exam Date 2022

सीबीएसई ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर बोर्ड परीक्षाओं के प्रश्नपत्र जारी किए हैं जो कि टर्म टू है और यह अप्रैल-मई 2022 में आयोजित किया जाएगा। सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं को दो खंडों में विभाजित किया गया था-पहली परीक्षा नवंबर-दिसंबर 2021 में आयोजित की गई थी, जो इसमें आधा पाठ्यक्रम शामिल है जो छात्र एक शैक्षणिक वर्ष में सीखते हैं, जबकि दूसरी परीक्षा (टर्म 2) अप्रैल मार्च 2022 में ली जाएगी। यह कदम यह देखते हुए उठाया गया है कि इस वर्ष भारत में एक महामारी की स्थिति चल रही है। टर्म 2 परीक्षा होगी टर्म 2 से अलग हो क्योंकि यह व्यक्तिपरक पद्धति का उपयोग करेगा और परीक्षा के लिए अधिक समय भी होगा।

FAQ’s CBSE Term 2nd Result 2022 Class 10 & 12

सीबीएसई टर्म 2 परिणाम 2022 कक्षा 10 और 12 दिनांक और समय क्या है?

सीबीएसई की दूसरी टर्म परीक्षा के परिणाम जारी करने की संभावित तिथि जून 2022 है।

सीबीएसई टर्म 2 के परिणाम 2021-2022 की जांच करने के लिए क्या विवरण आवश्यक हैं?

सीबीएसई टर्म 2 के परिणाम 2021-2022 की जांच करने के लिए आवश्यक विवरण इस प्रकार हैं: रोल नंबर और पंजीकरण संख्या।

मैं सीबीएसई मार्कशीट ऑनलाइन कैसे प्राप्त कर सकता हूं?

परिणाम के 5 से 10 दिनों के बाद, सीबीएसई टर्म 2 मार्कशीट 2022 पीएफडी कक्षा 10 और 12 के लिए सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है।

सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10 और 12 का सरकार परिणाम कैसे प्राप्त करें?

सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10 और 12 का सरकार परिणाम दिए गए चरणों का पालन करके प्राप्त किया जा सकता है: 1. सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर जाएं और परिणामों के लिए लिंक पर क्लिक करें। 2. अपना रोल नंबर दर्ज करें और सबमिट दबाएं। 3. आपको एक पेज पर रीडायरेक्ट किया जाएगा जहां आप अपने परिणाम देख सकेंगे। 4. “परिणाम डाउनलोड करें” कहने वाले लिंक पर क्लिक करें और इसे अपनी पसंद के स्थान पर सहेजें।

Leave a Comment