12th Result 2022 – Links, Inter, HSC, Exam Result Date All States

12th Result 2022: भारत के सभी राज्य और केंद्रीय बोर्ड कक्षा 12 वीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित कर रहे हैं या सफलतापूर्वक आयोजित कर चुके हैं। पूरे भारत के छात्रों को बोर्ड परीक्षा परिणाम खोजने में कठिनाई हो रही है क्योंकि भारत में स्थापित विभिन्न बोर्डों के लिए विभिन्न वेबसाइटें हैं। छात्रों पर दबाव और कुछ तनाव को कम करने के लिए, हमने यह लेख तैयार किया है जहाँ आपको इसके बारे में सारी जानकारी मिलेगी 12th Result 2022 एक ही लेख में। भारत के कुछ परीक्षा बोर्ड पहले ही इंटरमीडिएट परिणाम 2022 जारी कर चुके हैं लेकिन अभी भी कई बोर्ड हैं जो इसे घोषित करने के लिए बाकी हैं और उम्मीद है कि वे जून / जुलाई 2022 में इंटर परीक्षा परिणाम जारी करेंगे। सभी छात्रों या पाठकों को सलाह दी जाती है कि के बारे में नवीनतम अपडेट प्राप्त करने के लिए हमारे लेख के माध्यम से जाएं 12 कक्षा का परिणाम।

Board Exam 12th Result 2022

अधिकारी 2021-22 शैक्षणिक सत्र के लिए बोर्ड परीक्षा आयोजित कर रहे हैं। वे सभी छात्र जिन्होंने संबंधित बोर्ड में सफलतापूर्वक अपना पंजीकरण कराया है, वे 12वीं कक्षा कला, वाणिज्य, विज्ञान परिणाम 2022 की जांच कर सकेंगे। आवेदकों को सलाह दी जाती है कि वे प्रवेश पत्र को अपने पास सुरक्षित रखें क्योंकि उच्चतर माध्यमिक परिणाम की जांच करते समय इसकी आवश्यकता हो सकती है। . हमने अपनी वेबसाइट पर विभिन्न बोर्डों के इंटरमीडिएट परिणाम 2022 की जांच करने के लिए एक सीधा लिंक प्रदान किया है। छात्रों को 12वीं इंटर के परिणाम की जांच करने के लिए कुछ विवरण दर्ज करने होंगे क्योंकि यह केवल छात्र की गोपनीयता के कारण उनके लिए उपलब्ध है। निम्नलिखित लेख में, आपको कक्षा 12 परिणाम की जाँच करने के लिए सीधा लिंक, एचएससी / एचएसई / एचएसएसएलसी / एचएस / इंटरमीडिएट परिणाम 2022 राज्य वार और अन्य चीजों की जाँच करने की प्रक्रिया जैसे विवरण मिलेंगे। 12वीं 2022 के परिणाम पर नवीनतम अपडेट प्राप्त करने के लिए समय-समय पर पोर्टल पर जाना चाहिए।

Intermediate Result 2022

संबंधित प्राधिकरण सभी पात्र छात्रों के लिए हर साल बोर्ड परीक्षा आयोजित करता है। कोरोनावायरस के बढ़ते मामलों के कारण अधिकारी पिछले साल परीक्षा आयोजित नहीं कर पाए थे। लेकिन इस वर्ष परीक्षा सफलतापूर्वक आयोजित की जा रही है और शेष बोर्ड के वरिष्ठ माध्यमिक परिणाम जल्द ही जारी किए जाएंगे। कई परीक्षा बोर्डों ने इस साल 2 सेमेस्टर में परीक्षा आयोजित की है। हमारे लेख में, हमने एचएससी / एचएसई / एचएसएसएलसी / एचएस / द्वितीय वर्ष / इंटरमीडिएट परिणाम 2022 राज्यवार जांचने के लिए एक सीधा लिंक प्रदान किया है जिसके माध्यम से आवेदकों को इसे जांचने के लिए विभिन्न वेबसाइटों पर जाने की आवश्यकता नहीं होगी। इसे कुछ ही क्लिक में चेक किया जा सकता है।

केंद्रीय माध्यमिक परीक्षा बोर्ड अब 12वीं की परीक्षा आयोजित कर रहा है। उम्मीदवार जून / जुलाई 2022 तक सीबीएसई 12 वीं के परिणाम की उम्मीद कर सकते हैं। सीबीएसई इंटर का परिणाम उन्हें सीबीएसई के आधिकारिक पोर्टल पर उपलब्ध कराया जाएगा। यह दूसरे सेमेस्टर का परिणाम होगा जिसे प्राधिकरण जारी करेगा।

CISCE यानी, काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन ने 26 अप्रैल से 13 जून 2022 के बीच दूसरे सेमेस्टर की बोर्ड परीक्षा आयोजित की है। अब, सभी उपस्थित छात्र ICSE 12 वीं के परिणाम के प्रकाशन की प्रतीक्षा कर रहे हैं। छात्र जून / जुलाई 2022 में आईसीएसई इंटर के परिणाम की उम्मीद कर सकते हैं।

How to Check Class 12th Result 2022 Online?

आवेदक जो कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा परिणाम ऑनलाइन डाउनलोड करना चाहते हैं, लेकिन प्रक्रिया से अवगत नहीं हैं, उन्हें यहां देखना चाहिए। निम्नलिखित पैराग्राफ में, हमने उस प्रक्रिया का उल्लेख किया है जिसके माध्यम से आप 12 वीं कक्षा 2022 के परिणाम को परेशानी मुक्त देख पाएंगे। द्वितीय वर्ष का परीक्षा परिणाम डाउनलोड करने के चरण निम्नलिखित हैं:

  1. संबंधित परीक्षा बोर्ड के आधिकारिक पोर्टल पर जाकर प्रक्रिया शुरू करें।
  2. अब स्क्रीन पर पोर्टल का होम पेज खुलेगा।
  3. वहां आपको संबंधित बोर्ड कक्षा 12वीं के रिजल्ट का लिंक ढूंढना होगा।
  4. संबंधित लिंक खोजने के बाद, उस पर क्लिक करें और एक नया पेज खुल जाएगा।
  5. वहां आपको जरूरी डिटेल्स को ध्यान से दर्ज करना होगा।
  6. एक बार दर्ज करने के बाद, उन्हें दोबारा जांचें और सबमिट विकल्प पर टैप करें।
  7. कुछ ही सेकेंड में रिजल्ट स्क्रीन के सामने खुल जाएगा।
  8. उस पर छपे सभी विवरणों की जाँच करें, इसे डाउनलोड करें।
  9. साथ ही भविष्य के लिए इसका एक प्रिंटआउट भी ले लें।

Class 12th 2022 Result Direct Links

नीचे हमने 12वीं बोर्ड परीक्षा परिणाम की जांच करने के लिए सीधे लिंक प्रदान किए हैं। एचएससी परिणाम और परिणाम 2022 की स्थिति की जांच करने के लिए संबंधित लिंक पर क्लिक करें:

Inter Exam Result 2022 Mark Sheet

इंटर, प्लस टू परिणाम 2022 की घोषणा के बाद, सभी उम्मीदवार कक्षा 12 वीं की मार्कशीट प्राप्त करना चाहेंगे। 12वीं की मार्कशीट उन्हें उनके संबंधित स्कूलों द्वारा उपलब्ध कराई जाएगी। छात्रों के लिए मार्कशीट प्राप्त करना महत्वपूर्ण है क्योंकि आगे की पढ़ाई और नौकरी के लिए आवेदन करते समय इसकी आवश्यकता होगी। हालांकि आवेदक 12वीं के ऑनलाइन परिणाम का उपयोग तब तक कर सकते हैं जब तक कि उन्हें मार्कशीट उपलब्ध नहीं करा दी जाती। कक्षा 12 रिजल्ट ऑनलाइन प्रदान किया गया वास्तविक मार्कशीट नहीं है। मूल 12 वीं कक्षा की मार्कशीट आमतौर पर इंटर-परीक्षा परिणाम के प्रकाशन के कम से कम एक महीने बाद छात्रों को उपलब्ध कराई जाती है। इंटर मार्क शीट 2022 के बारे में अधिक जानने के लिए, आवेदकों को संबंधित स्कूल को रिपोर्ट करना होगा।

Result Links Available Above
Homepage Click Here

Leave a Comment