Digilocker.gov.in CBSE Marksheet 2022 for 10th/12th Class Scorecard Download UMANG app Link

Digilocker.gov.in CBSE 10th 12th Digital Mark Sheet 2022 UMANG apps :- केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने सोमवार को सीबीएसई बोर्ड कक्षा 12 के परीक्षा परिणाम अपनी आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in पर घोषित किए। छात्र अपनी डिजिटल मार्कशीट ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं। सीबीएसई डिजिलॉकर और उमंग ऐप सहित विभिन्न डिजिटल प्लेटफॉर्म पर मार्कशीट प्रदान करता है। इन ऐप्स को प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।

Digilocker.gov.in CBSE 10th 12th Marksheet 2022

डिजिलॉकर डिजिटल इंडिया कार्यक्रम के तहत इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय की एक प्रमुख पहल है जिसका उद्देश्य नागरिकों के डिजिटल दस्तावेज़ वॉलेट को प्रामाणिक डिजिटल दस्तावेज़ों तक पहुंच प्रदान करके नागरिकों का ‘डिजिटल सशक्तिकरण’ करना है। छात्र Google Play Store से DigiLocker ऐप डाउनलोड कर सकते हैं और एसएमएस के माध्यम से उन्हें भेजे गए लॉगिन क्रेडेंशियल में कुंजी डाल सकते हैं।

माध्यमिक और सीनियर सेकेंडरी में उपस्थित होने वाले बहुत से छात्रों को परिणाम की घोषणा के समय आधिकारिक वेबसाइट की जांच करने की आवश्यकता होती है। सूत्रों से हमें पता चला कि सीबीएसई कक्षा 10 और 12 के परीक्षा परिणाम 13 जुलाई या उसके बाद घोषित करने जा रहा है।

digilocker.gov.in ऐप
इस प्रकार, सीबीएसई परिणाम 2022 डिजी लॉकर मार्कशीट कक्षा 10 और 12 के बारे में पूरे इंटरनेट पर प्रसारित नवीनतम समाचार के साथ यह है कि जल्द ही सीबीएसई अपने छात्रों को एसएमएस भेजेगा। यह एसएमएस कक्षा 10वीं और 12वीं की उनकी संबंधित मार्कशीट के संबंध में होगा। डिजिलॉकर सीबीएसई छात्रों के लिए बिना किसी कागजी कार्रवाई और परेशानी के अपनी मार्कशीट प्राप्त करने का नया इंटरफ़ेस है। सीबीएसई 10 वीं की मार्कशीट डिजिटल लॉकर और उमंग ऐप की प्रक्रिया में और क्रमशः नीचे दिए गए लिंक से न्यूनतम दस्तावेज होंगे।

CBSE Board Digital Mark Sheet 2022

Board Name CBSE Board, New Delhi
Exam Session April-May 2022
Class Name 12th Class/10th Class
Location India
Online Marksheet/Scorecard Release Soon
Original Marksheet will be Distributed in Schools
Official Website cbse.nic.in
cbseresults.nic.in

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अधिकारियों ने जुलाई 2022 को सीनियर स्कूल सर्टिफिकेट परीक्षा (बारहवीं) के परिणाम घोषित किए हैं। अब, जिन छात्रों ने अपने ऑनलाइन परिणाम की जांच की है, वे भी देख रहे हैंCBSE 12th Mark Sheet 2022 क्योंकि यह उनकी आगे की शिक्षा में उनकी मदद करने वाला है। इसलिए, हम इस पृष्ठ में सीबीएसई बोर्ड 12 वीं कक्षा की मार्कशीट 2022 के बारे में विवरण प्रदान कर रहे हैं। इसके अलावा आप 12वीं कक्षा में सीबीएसई बोर्ड टॉपर 2022 भी देख सकते हैं।

CBSE 10th & 12th Marksheet Download Digilocker.gov.in

सीबीएसई की मार्कशीट ही नहीं बल्कि अन्य दस्तावेज जैसे माइग्रेशन सर्टिफिकेट, कैरेक्टर सर्टिफिकेट, ट्रांसफर सर्टिफिकेट भी सीबीएसई के सभी छात्रों के डिजिलॉकर पर उपलब्ध होंगे। डिजिलॉकर गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है और इसे हर एंड्रॉइड फोन पर डाउनलोड किया जा सकता है। छात्रों और अभिभावकों को दस्तावेजों और मार्कशीट के लिए राहत देने के लिए सीबीएसई ने डिजिलॉकर के साथ गठबंधन किया है। देश भर में कोविड-19 के बढ़ते जोखिम के साथ, स्कूलों के लिए मार्कशीट को भौतिक रूप से वितरित करना मुश्किल होगा। जबकि छात्रों और अभिभावकों के लिए संकट के समय स्कूलों का दौरा करना मुश्किल होगा। इस प्रकार, सभी चुनौतियों को देखते हुए, सीबीएसई ने आधिकारिक परिणामों की घोषणा के तुरंत बाद सभी दस्तावेजों और मार्कशीट को डिजिलॉकर पर अपलोड करने का निर्णय लिया है।

अब सबसे अहम सवाल यह उठता है कि डिजिलॉकर क्या है? यह कैसे काम करता है और डिजिलॉकर के माध्यम से अपनी मार्कशीट चेक करने के क्या फायदे हैं? सीबीएसई की मार्कशीट डिजिलॉकर और उमंग एप पर उपलब्ध होगी। सीबीएसई ने छात्रों को ऑनलाइन मार्कशीट चेक करने में आसानी के लिए यह कदम उठाया है। डिजिलॉकर भारत सरकार की ओर से भारत के सभी नागरिकों को डिजिटल सशक्तिकरण के लिए स्पष्ट रूप से एक पहल है। इसका उपयोग न केवल छात्र बल्कि अन्य नागरिक भी करते हैं। यह इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय का एक उत्पाद है।

How to Use Digilocker.gov.in App

छात्र डिजिलॉकर वेबसाइट और ऐप का उपयोग करके अपने सीबीएसई कक्षा 10 और कक्षा 12 के परिणाम 2022 की मार्कशीट और पास प्रमाण पत्र तक पहुंच सकेंगे। डिजिलॉकर ऐप एंड्रॉइड और आईओएस दोनों यूजर्स के लिए उनके संबंधित ऐप स्टोर में उपलब्ध है। जिस मोबाइल नंबर से अकाउंट बनाया गया है उस पर अलर्ट भेजा जाएगा।

  • Google PlayStore (एंड्रॉइड के लिए) या ऐप स्टोर (आईओएस के लिए) पर जाएं।
  • डिजिलॉकर ऐप सर्च करें और इंस्टाल पर क्लिक करें।
  • ऐप खोलें और ‘एक्सेस डिजिलॉकर’ पर क्लिक करें।
  • सीबीएसई के साथ पंजीकृत फोन नंबर, आधार नंबर दर्ज करें।
  • अपने सीबीएसई मार्कशीट और प्रमाणपत्र तक पहुंचें

Umang App CBSE Class 10th/ 12th Digital Mark Sheets

छात्र उमंग मोबाइल प्लेटफॉर्म पर भी अपना परिणाम देख सकते हैं जो एंड्रॉइड, आईओएस और विंडोज आधारित स्मार्ट फोन के लिए उपलब्ध है। जिन छात्रों के पास एंड्रॉइड फोन, आईफ़ोन या विंडोज़ हैं, वे आसानी से उमंग ऐप डाउनलोड कर सकते हैं और उस पर कक्षा 10 और 12 की मार्कशीट और अन्य दस्तावेज़ देख सकते हैं। यह एप्लिकेशन इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय का भी एक उत्पाद है। उमंग ऐप स्थानीय निकायों, केंद्र और राज्य जैसी ई-सरकारी सेवाओं के लिए नागरिकों को एक्सेस देता है।

UMANG (यूनिफाइड मोबाइल एप्लिकेशन फॉर न्यू-एज गवर्नेंस) एक ई-गवर्नेंस प्लेटफॉर्म है जिसे भारत में मोबाइल गवर्नेंस को चलाने के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) और नेशनल ई-गवर्नेंस डिवीजन (NeGD) द्वारा विकसित किया गया है। यह अधिकांश ऑपरेटिंग सिस्टम जैसे एंड्रॉइड, आईओएस और यहां तक ​​कि विंडो-आधारित स्मार्टफोन के साथ संगत है।

उमंग एप्लिकेशन आधार और डिजिलॉकर जैसी कई सेवाओं को एकीकृत करते हुए सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए एक पोर्टल के रूप में भी कार्य करता है।

How to download marksheet using UMANG app

  • 1) अपने मोबाइल नंबर से रजिस्टर करके और लॉग इन करके एक अकाउंट बनाएं
  • 2) कक्षा 10, कक्षा 12 की मार्कशीट टैब पर क्लिक करें
  • 3) अपनी साख भरें: एडमिट कार्ड आईडी, रोल नंबर और जन्म तिथि।
  • 4) फिर आप वहां से अपनी मार्कशीट देख या डाउनलोड कर पाएंगे।

उम्मीदवार अपने सीनियर स्कूल सर्टिफिकेट की जांच के लिए उमंग ऐप का विकल्प भी चुन सकते हैं 12 वीं अंक सूची में छात्र, ग्रेड, डिवीजन, पूरी तरह से प्राप्त अंक, विषयवार अंक विवरण, व्यावहारिक मूल्यांकन, परियोजना कार्य अंक विवरण, और अन्य पूर्ण विवरण और विवरण शामिल होंगे। विवरण।

Details in Marksheet
Candidate Name
Date of Birth
Father’s Name
Mother’s Name
School Name/Region
Roll Number
District Name
School Name
Total Marks Obtained in Theory & Practical
Rank & Grade

आधिकारिक लिंक:- https://digilocker.gov.in

Frequently Asked Questions about digilocker.gov.in

क्या डिजिलॉकर का इस्तेमाल सुरक्षित है?

हां, अपनी मार्कशीट और अन्य दस्तावेज प्राप्त करने के लिए डिजिलॉकर का उपयोग करना पूरी तरह से सुरक्षित है। यह इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय द्वारा चलाया जाता है और उसी का एक उत्पाद भी है।

क्या डिजी लॉकर की मार्कशीट मान्य मानी जाती है?

हां, आधिकारिक वेबसाइट digilocker.gov.in या डिजी लॉकर मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से डाउनलोड किए गए दस्तावेज़ों को भारतीय आईटी अधिनियम 2000 के तहत एक वैध दस्तावेज माना जाएगा।

डिजी लॉकर से डिजिटल सीबीएसई मार्कशीट कैसे प्राप्त करें?

सीबीएसई डिजिटल मार्कशीट डाउनलोड करने के लिए छात्रों को अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी के माध्यम से लॉगिन करना होगा।

क्या डिजी लॉकर लॉगिन के लिए आधार नंबर आवश्यक है?

हां, छात्रों को अपना आधार (यूआईडीएआई) नंबर डिजी लॉकर खाते से जुड़ा होना चाहिए।

Leave a Comment