SSC CHSL Tier 1 Result 2022

SSC CHSL Tier 1 Result: कर्मचारी चयन आयोग ने सभी पंजीकृत उम्मीदवारों के लिए संयुक्त उच्चतर माध्यमिक स्तर की परीक्षा आयोजित की। परीक्षा जून 2022 में संपन्न हुई है। परीक्षा के आयोजन को लगभग एक महीना बीत चुका है। परिणामस्वरूप, सभी छात्र SSC CHSL 2022 परिणाम घोषित होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

प्राधिकरण ने टियर 1 परीक्षा यानी कंप्यूटर आधारित टेस्ट आयोजित किया है। प्राधिकरण ने परिणाम की प्रकाशन तिथि के संबंध में कोई अधिसूचना जारी नहीं की है। हालाँकि, आप SSC CHSL CBE परिणाम की उम्मीद कर सकते हैं जुलाई 2022 का अंतिम सप्ताह. प्राधिकरण कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर परिणाम जारी करेगा। तो, के बारे में नवीनतम अपडेट के लिए लेख देखें SSC CHSL Tier 1 Result.

SSC CHSL Tier 1 Result 2022

पात्र उम्मीदवारों की भर्ती के लिए प्राधिकरण हर साल परीक्षा आयोजित करता है। प्राधिकरण ssc.nic.in CHSL परिणाम को पीडीएफ प्रारूप में जारी करता है। दूसरे शब्दों में, परिणाम की जांच करने के लिए आपको कोई विवरण दर्ज नहीं करना होगा। परिणाम में उन उम्मीदवारों के नाम शामिल होंगे जो अगले दौर के लिए उपस्थित होने के योग्य हैं। टियर 2 के लिए चयनित होने के लिए आवेदकों को न्यूनतम आवश्यक अंक प्राप्त करने होंगे।

प्राधिकरण 2021 सत्र के लिए परीक्षा आयोजित कर रहा है। पद के लिए चयनित होने के लिए आवेदकों को भर्ती के सभी दौरों को पूरा करना होगा। आप हमारे लेख में ssc.nic.in CHSL 2022 परिणाम के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करेंगे। उदाहरण के लिए, रिजल्ट रिलीज की तारीख, कट ऑफ मार्क्स, मेरिट लिस्ट आदि।

Name of the Officials Staff Selection Commission
Name of the Exam Combined Higher Secondary Level Examination
Year 2021
Examination Date 24th May to 10th June 2022
Result Release Date To be announced
Result Releasing Mode Online Mode
Tier Tier 1
State All Over India
Authorized Portal https://ssc.nic.in/

SSC CHSLE Cut Off Marks

SSC CHSLE परिणाम की जाँच करने से पहले, इस पैराग्राफ को अवश्य देखें। प्राधिकरण कट ऑफ मार्क्स के साथ-साथ जारी करेगा एस. कट ऑफ न्यूनतम अंक हैं जो आवेदकों को परीक्षा पास करने के लिए स्कोर करने होंगे। कट-ऑफ या अधिक स्कोर करने वाले आवेदक अगले दौर के लिए उपस्थित होने के पात्र होंगे। प्राधिकरण एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर एसएससी कट ऑफ मार्क्स जारी करेगा। सीएचएसएलई कट ऑफ मार्क्स के प्रकाशन के लिए अभी भी कुछ समय है। तब तक, आप पिछले वर्षों के कट-ऑफ अंक देख सकते हैं। यह आपको आगामी कट ऑफ मार्क्स का एक विचार देगा:

Category Previous Year’s Cut Off Marks
Unreserved 141.88884
Scheduled Caste 114.16301
Scheduled Tribe 108.88563
OBC 139.46324
EWS 117.59934
ESM 72.10346
Orthopaedically Handicapped 106.37516
Hearing Handicapped 63.80870
Visually Handicapped 93.81684
Person with Disability 51.12050

Details Imprinted on SSC CHSL Result

SSC CHSL परिणाम में चयनित उम्मीदवारों के बारे में कई विवरण शामिल होंगे। आपको यह जांचना होगा कि मुद्रित विवरण सही हैं। निम्नलिखित विवरण हैं जो आप एसएससी सीएचएसएल सीबीई परिणाम पर देखेंगे:

  • क्रमिक संख्या
  • उम्मीदवार का रोल नंबर
  • आवेदक की श्रेणी
  • आवेदकों का नाम
  • परीक्षा का नाम

How to Check SSC CHSL Result 2022?

आवेदक जल्द ही ssc.nic.in CHSL रिजल्ट चेक कर सकेंगे। इस बीच, आपको उस प्रक्रिया की भी जांच करनी चाहिए जिसके माध्यम से आप आसानी से परिणाम की जांच कर सकते हैं। इसे जांचने का सीधा लिंक हमारे लेख में भी उपलब्ध है। Ssc.nic.in CHSL 2022 रिजल्ट चेक करने के चरण निम्नलिखित हैं:

  1. सबसे पहले कर्मचारी चयन आयोग के आधिकारिक पोर्टल यानी https://ssc.nic.in/ पर जाएं।
  2. दूसरे, स्क्रीन पर वेबसाइट का होम पेज ओपन हो जाएगा।
  3. तीसरा, वहां उपलब्ध रिजल्ट के विकल्प पर क्लिक करें और डिवाइस पर एक नया पेज दिखाई देगा।
  4. फिर सीएचएसएल के विकल्प पर जाएं और उसके नीचे विभिन्न लिंक दिखाई देंगे।
  5. और फिर सीएचएल 2021 टियर 1 रिजल्ट का विकल्प खोजें।
  6. विकल्प खोजने के बाद उसके सामने उपलब्ध परिणाम विकल्प पर क्लिक करें।
  7. कुछ सेकंड के भीतर, परिणाम अंततः पीडीएफ प्रारूप में दिखाई देगा।
  8. अपना नाम जांचें और इसे आगे के संदर्भ के लिए डाउनलोड करें।

ssc.nic.in CHSL Tier 1 Region Wise Merit List

SSC में 9 क्षेत्र हैं। प्राधिकरण ने हर क्षेत्र के लिए उम्मीदवारों की भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित की। मेरिट सूची में उन उम्मीदवारों के नाम शामिल होंगे जो पद के लिए चयनित होंगे। मेरिट सूची में अपना नाम प्राप्त करने के लिए आवेदकों को भर्ती के सभी दौरों में उपस्थित होना होगा और उन्हें पास करना होगा। मेरिट लिस्ट एसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी। प्राधिकरण प्रत्येक स्तर में प्राप्त अंकों को देखते हुए मेरिट सूची तैयार करेगा। मेरिट लिस्ट के प्रकाशन की तारीख से संबंधित कोई जानकारी नहीं है। लेकिन अगर कोई आधिकारिक अधिसूचना होगी, तो हम इसे यहां अपडेट करेंगे।

SSC CHSL Result: Crucial Links

Tier 1 Result PDF Link Available Soon
Official Website Link 1
Bihar News Home Page Link 2

Frequently Asked Questions (FAQs)

प्राधिकरण एसएससी सीएचएसएल परिणाम कब जारी करेगा?

प्राधिकरण ने रिलीज की तारीख के बारे में कोई अधिसूचना जारी नहीं की है। हालाँकि, यह उम्मीद की जाती है कि प्राधिकरण SCC CHSL परिणाम जुलाई 2022 के अंतिम सप्ताह में जारी कर सकता है।

क्या एसएससी सीएचएसएल की उत्तर कुंजी आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध है?

हां, प्राधिकरण ने 22 जून 2022 को आधिकारिक वेबसाइट पर अस्थायी उत्तर कुंजी जारी की। प्राधिकरण ने प्रतिक्रिया पत्रक ऑनलाइन भी जारी किया है।

टाई कैसे सुलझेगी?

यदि छात्रों को उनके और 2 में समान अंक मिलते हैं, तो टाई को निम्नलिखित तरीके से हल किया जाएगा:
1. टियर 2 अंक
2. जन्म तिथि (बड़े वाले को प्राथमिकता दी जाएगी)
3. नाम का वर्णानुक्रमिक क्रम

Leave a Comment