Jammu University Result 2022 coeju.com Check BSc BA Bcom MA MCom MSc Results

Jammu University Result 2022 आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन उपलब्ध है। छात्र इस लेख में नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से जेयू परिणाम 2022 की जांच कर सकते हैं। छात्र “रोल नंबर या नाम से” JU BA, B.Sc, B.Com, BBA, BCA, BE परिणाम देख सकते हैं। आधिकारिक वेबसाइट पर परिणाम देखने के लिए उम्मीदवारों के पास अपना रोल नंबर और नाम होना चाहिए। उम्मीदवारों को विश्वविद्यालय परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए न्यूनतम योग्यता अंक सुरक्षित करना होगा। योग्य उम्मीदवार को अगले सेमेस्टर में पदोन्नत किया जाएगा। जम्मू विश्वविद्यालय परिणाम 2022 के लिए पृष्ठ देखें और परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए आवश्यक न्यूनतम अंक भी जानें।

Jammu University Result 2022

जम्मू विश्वविद्यालय यूजी और पीजी पाठ्यक्रमों के सेमेस्टर / वार्षिक परिणाम जारी कर रहा है। इसने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर दूरस्थ शिक्षा कार्यक्रम के परिणाम भी जारी किए। छात्र वेबसाइट पर अपने आवेदन बैकलॉग के पुनर्मूल्यांकन और अन्य संबंधित अधिसूचनाओं के रिलीज एडमिट कार्ड, परीक्षा तिथि पत्र आदि के परिणाम भी पा सकते हैं।

जम्मू विश्वविद्यालय ने बीई 5वीं और 7वीं सेमेस्टर के परिणाम और तीन साल के बीए / बीएससी / बी.एससी के परिणाम प्रकाशित किए हैं। गृह विज्ञान / बीकॉम / बीबीए / बीसीए / बीकॉम (एच) सेमेस्टर- I गैर-सीबीसीएस (नियमित और निजी उम्मीदवार) परीक्षा 2019 जनवरी / फरवरी 2022 में आयोजित आधिकारिक परिणाम पृष्ठ पर रहते हैं। परिणाम लिंक की जाँच करें।

अधिकांश कार्यक्रमों के लिए विषम सेमेस्टर और सम सेमेस्टर क्रमशः अगस्त और जनवरी में शुरू होते हैं। मार्च एवं अप्रैल माह में आयोजित होने वाले वार्षिक कार्यक्रम की परीक्षा। जम्मू विश्वविद्यालय द्वारा यूजी पीजी के विभिन्न कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए जेयूईटी प्रवेश परीक्षा। JUET परिणाम भी विश्वविद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित किया गया।

Jammu University Result Details

उम्मीदवार ऑनलाइन परीक्षा में प्राप्त कुल अंकों की जांच करने में सक्षम हो सकते हैं। परिणाम घोषित होने के बाद उम्मीदवार उत्तरपुस्तिका के पुनर्मूल्यांकन / पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन कर सकते हैं। केवल थ्योरी पेपर के लिए स्वीकार्य पुनर्मूल्यांकन/पुन: योग के लिए अनुरोध। जेयू परिणाम 2022 के लिए तालिका देखें।

Name of Exam Board University of Jammu
Name of the Exam Jammu University B.A / B.Sc /B.Sc. Home Science / B.Com. (General) / BBA/BCA/ B.Com. (H) Exam 2019-20
Type of Exam Semester Exam
Jammu University Sem Result Released Date Available here
Article Category University Results
Official web site www.coeju.com

प्राधिकरण द्वारा कुछ और परीक्षा परिणाम घोषित किए गए हैं। परिणामों के लिए सीधे लिंक का उल्लेख लेख में किया गया है।

COEJU बताता है कि CBC BA/B.Sc/B.Sc. गृह विज्ञान / बीकॉम। (सामान्य) / बीबीए / बीसीए / बी.कॉम। (एच) 1, 3, 5 वें सेमेस्टर परीक्षा परिणाम राजपत्र। परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट से जेयू परिणाम डाउनलोड कर सकते हैं। जम्मू विश्वविद्यालय ने 2020-21 के लिए यूजी परीक्षा सत्र आयोजित किया। सेम परीक्षा के बाद छात्र अपने रोल नंबर का उपयोग करके इस पृष्ठ के माध्यम से प्रथम तृतीय 5वें सेमेस्टर के COEJU परिणाम डाउनलोड कर सकते हैं। जम्मू विश्वविद्यालय ने यूजी / पीजी सेमेस्टर परीक्षा आयोजित की थी। परीक्षा में B.Sc, BA, B.Com, MA, M.Com, M.Sc पाठ्यक्रमों के सभी उम्मीदवारों ने भाग लिया था।

About the Jammu University

जम्मू विश्वविद्यालय 1969 में स्थापित किया गया था। विश्वविद्यालय गुजरबस्ती, जम्मू और कश्मीर में स्थित है। विश्वविद्यालय सीखने की इन शाखाओं में शिक्षा प्रदान करता है जैसा कि वह उपयुक्त समझता है और अनुसंधान और ज्ञान की उन्नति और प्रसार के लिए प्रावधान करता है। यह ISO-9001 प्रमाणन प्राप्त करने वाला भारत का एकमात्र विश्वविद्यालय है। डिग्री, स्नातक और डॉक्टरेट कार्यक्रमों की पेशकश करने वाले कुल 36 विभाग हैं। 157 कॉलेज जम्मू विश्वविद्यालय से संबद्ध हैं।

coeju.com Result – Roll Number wise and Name wise

COEJU परीक्षा में बड़ी संख्या में उम्मीदवार सामने आए हैं। अब सभी उम्मीदवार अपने सेमेस्टर परीक्षा परिणाम डाउनलोड करने के लिए बहुत उत्सुक हैं। आधिकारिक वेब पेज पर जेयू सेमेस्टर परीक्षा के परिणाम घोषित करने के बाद, हम यहां लिंक को सक्रिय करेंगे। छात्र जम्मू विश्वविद्यालय सेमेस्टर परिणाम को नाम के अनुसार या रोल नंबर के अनुसार डाउनलोड करने में सक्षम हो सकते हैं। यहां हम COEJU Sem Results स्थिति की जांच करने के लिए एक आसान प्रक्रिया और लिंक प्रदान करते हैं।

UG 1ST SEM CBCS Click Here
UG 1st Sem NON-CBCS Click Here
UG PART 3RD Click Here
UG 2ND SEM (NON-CBCS) Click Here
UG 6TH SEMESTER Click Here
UG NON-CBCS AND SUPPLEMENTARY, 6TH SEMESTER Click Here
UG CBCS 6TH SEM Click Here

University of Jammu Marking and Grading Scheme

जम्मू विश्वविद्यालय अपने सभी कार्यक्रमों के लिए एक सीबीसीएस और एनसीबीसीएस योजना प्रदान करता है। सीबीसीएस (च्वाइस बेस्ड क्रेडिट सिस्टम) के अनुसार छात्रों के पास अपना मनचाहा चयन चुनने का विकल्प होगा। विषय को आवंटित क्रेडिट की कुल राशि डिग्री प्रदान करने के लिए क्रेडिट आवश्यकताओं की न्यूनतम राशि होनी चाहिए। यदि वे वांछित विषय को देखते हुए आवश्यक न्यूनतम क्रेडिट आवश्यकताओं को पूरा करते हैं, तो इसे केवल डिग्री के साथ पुरस्कृत किया जाएगा।

एनसीबीसीएस मामले में, छात्रों को ऐच्छिक के लिए अपनी पसंद का चयन करने का कोई अधिकार नहीं दिया गया है। जैसा कि विश्वविद्यालय द्वारा सुझाया गया है, उम्मीदवार को ऐच्छिक का अध्ययन करना चाहिए और एक बार पूरा करने के बाद उन्हें डिग्री से पुरस्कृत किया जाएगा।

जम्मू विश्वविद्यालय प्रत्येक विषय के लिए स्तरों की प्रणाली को एक अक्षर ग्रेड और ग्रेड बिंदु में आवंटित किया गया है जैसा कि नीचे दी गई तालिका में दर्शाया गया है

Marks Letter Grade Performance Grade Point
>90 O Outstanding 10
75-90 A⁺ Excellent 9
65-75 A Very Good 8
55-65 B⁺ Good 7
50-55 B Above Average 6
40-50 C+ Average 5
36-40 C Pass/ Below Average 4
20-36 D Fail/Poor 2
<20 E Very Poor 0
I Incomplete
W Withdrawal
X Continued Project
S Satisfactory Completion
Z Non-Competition

Jammu University Revaluation/ Rechecking

जम्मू विश्वविद्यालय के छात्र अपने अंकों से संतुष्ट नहीं होने पर पुन: जाँच या पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन कर सकते हैं। वे आधिकारिक वेबसाइट पर एक पुनर्मूल्यांकन फॉर्म ऑनलाइन भरते हैं। पुनर्मूल्यांकन शुल्क रुपये है। 810/- प्रति उत्तर लिपि। आवेदन परिणाम घोषित होने की तारीख से 10 दिनों के भीतर जमा किए जाने चाहिए। यदि अंतिम तिथि के 3 दिनों के बाद देर से जमा किया जाता है, तो जुर्माना के साथ शुल्क रु। 450/- जमा करना होगा। ये फीस नॉन-रिफंडेबल हैं।

उम्मीदवारों को रसीद पावती की एक प्रति / सॉफ्ट कॉपी भविष्य के उद्देश्यों के लिए जोर से आयोडीन शुल्क भुगतान को बनाए रखना चाहिए।

JU Re-evaluation/ Rechecking & Supplementary

जिन उम्मीदवारों को मतगणना की गलतियाँ हैं या कोई अन्य वे पुनर्मूल्यांकन / पुन: जाँच के लिए आवेदन कर सकते हैं। लागू करने से पुनर्मूल्यांकन / पुन: जांच प्रत्येक उम्मीदवार अतिरिक्त अंक प्राप्त नहीं करेगा। जम्मू विश्वविद्यालय ने उन उम्मीदवारों के लिए एक मौका प्रदान किया था जो परीक्षा में योग्य नहीं हैं।

How to fill the revaluation application form online?

  1. यहां क्लिक करें एक पुनर्मूल्यांकन भरने के लिए एक लिंक के लिए।
  2. “हां” पर क्लिक करें और जारी रखें पर क्लिक करें।
  3. व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करने के लिए एक आवेदन भरना शुरू किया। रोल नंबर, पंजीकरण संख्या, विषय का नाम, विषय कोड आदि।
  4. ऑनलाइन जमा की गई प्रविष्टियों की पुष्टि और परीक्षा शुल्क का भुगतान करें।
  5. भुगतान की रसीद की एक हार्ड प्रिंटेड कॉपी अपने पास रख लें और ले लें। ‘
  6. आवेदन पत्र जमा करें।

Jammu University Reappeared Application Fees

जम्मू विश्वविद्यालय के जिन छात्रों को फिर से उपस्थित होने के लिए आवंटित किया गया है, उन्हें किसी विशेष विषय के लिए एक आवेदन पत्र भरना होगा। पुन: उपस्थित होने के लिए शुल्क रु। 1000/- प्रति पेपर और एक और पेपर 1210/- रुपये होगा। उम्मीदवारों को परिणाम घोषित होने के 15 दिनों के भीतर आवेदन जमा करना होगा। रुपये का अतिरिक्त जुर्माना। 240/- शुल्क लिया जाएगा। घोषणा के 30 दिनों के बाद, देर से जमा करने के लिए दंड को बढ़ाकर रु। 390/- और रु. 810/- 45 दिनों के लिए।

जिन उम्मीदवारों की स्थिति ‘डीई’ यानी विवादित पात्रता, या ‘बाद में’ यानी देर से श्रेणी के तहत आवंटित की जाती है, उन्हें विश्वविद्यालय से फॉर्म खरीदना होगा। हार्ड कॉपी जमा करना स्वीकार नहीं किया जाएगा। हालांकि, उम्मीदवारों को शुल्क भुगतान रसीद को बनाए रखने के लिए कहा जाता है।

JU BA, B.Com, B.Sc, BBA, B.P.Ed 1st, 3td ,5th semester 2022– Direct link

How to download Jammu University Result 2022?

जम्मू विश्वविद्यालय के छात्र सीधे आधिकारिक पेज से परिणाम प्राप्त कर सकते हैं। आपके परिणाम की स्थिति कुल स्कोर के साथ घोषित की जाएगी। मार्कशीट अधिकारी उम्मीदवारों को जारी किया जाएगा या बाद में प्रदान किया जाएगा। आमतौर पर, परीक्षा के 45 दिनों के बाद, परिणाम आधिकारिक वेबसाइट पर प्रकाशित किए जाते हैं। छात्रों को वेबसाइट पर प्रासंगिक कार्यक्रमों की जांच करने की आवश्यकता है।

Follow these steps to learn how to check Jammu University Result 2022

  • आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं जिसका लिंक नीचे दिया गया है।
  • “परिणाम” टैब पर कर्सर ले जाएँ एक ड्रॉप-डाउन मेनू परिणामों के प्रकार दिखाएगा।
  • उपयुक्त परिणाम चुनें जैसे यूजी, पीजी, प्रोफेशनल आदि
  • वेब पेज हाल ही में जारी परिणामों की सूची दिखाएगा।
  • वांछित के लिए उपयुक्त लिंक पर क्लिक करें।
  • एक नई विंडो खुलकर आएगी। “डाउनलोड” विकल्प पर क्लिक करें।
  • परिणामों की स्थिति दिखाने के लिए एक पीडीएफ दिखाई देता है।
  • भविष्य में उपयोग के लिए पीडीएफ डाउनलोड करें जब तक कि मार्कशीट प्राप्त न हो जाए।

Imp. Info Mentioned on the JK University Result

  • छात्र का नाम
  • पिता का नाम
  • रोल नंबर
  • जन्म की तारीख
  • परीक्षा केंद्र का नाम
  • विषय नाम
  • प्राप्तांक
  • न्यूनतम / अधिकतम अंक
  • परिणाम

Leave a Comment