Monkeypox Virus Infection, Symptoms, Precautions, Cause, Treatment

मेडिकल रिकॉर्ड के अनुसार, इंग्लैंड में एक व्यक्ति, जिसका नाइजीरिया की यात्रा का इतिहास रहा है, का निदान किया गया है monkeypox virus. यूनाइटेड किंगडम की स्वास्थ्य सुरक्षा एजेंसी ने एक दुर्लभ वायरल बीमारी की उपस्थिति की पुष्टि की है जो एक रोगी में चेचक के समान है। लंदन में गाय्स एंड सेंट थॉमस एनएचएस फाउंडेशन ट्रस्ट में, मरीज का अब इलाज चल रहा है।

Monkeypox Virus

मंकीपॉक्स एक दुर्लभ वायरल बीमारी है जो मुख्य रूप से मध्य और पश्चिमी अफ्रीका में दर्ज की गई है। यह शुरू में 1958 में पता चला था और दुनिया भर में लगभग 11 प्रकोपों ​​​​से जुड़ा था, जिसमें 2003 में संयुक्त राज्य अमेरिका में एक भी शामिल था। वर्तमान में, कम से कम दो अलग-अलग आनुवंशिक प्रकार हैं।

मंकीपॉक्स के लक्षण तेज बुखार और मांसपेशियों में दर्द और पीठ दर्द, ठंड लगना, थकान और बढ़े हुए लिम्फ नोड्स जैसे लक्षणों के साथ शुरू होते हैं। इसके बाद चेचक के घावों का निर्माण होता है जो पपड़ी बनाते हैं और बाद में गिर जाते हैं।

कुत्तों में मंकीपॉक्स के लक्षण और संकेत हल्के से लेकर गंभीर तक भिन्न हो सकते हैं, जिनमें बुखार, खांसी, आंखों से स्राव, सुस्ती, और सूजे हुए लिम्फ नोड्स शामिल हैं जो संयुक्त राज्य में वर्तमान महामारी के मामले में चेचक के घावों को आगे बढ़ाते हैं।

पहली बार मंकीपॉक्स के निदान के लिए पीसीआर परीक्षणों का उपयोग किया गया था। एक रोगी से जिसमें मंकीपॉक्स के लक्षण थे और रोगी के पालतू कृंतक, एक प्रेयरी कुत्ते से नमूने एकत्र किए गए थे। सूत्रों के अनुसार, संयुक्त राज्य अमेरिका ने बताया कि इलिनोइस, इंडियाना, कंसास, मिसौरी और विस्कॉन्सिन में मंकीपॉक्स के संक्रमण की पुष्टि हुई थी।

Monkeypox Virus Infection

मनुष्यों में, मंकीपॉक्स चेचक के समान है, सिवाय इसके कि मंकीपॉक्स लिम्फ नोड्स (लिम्फैडेनोपैथी) के बढ़ने के साथ जुड़ा हुआ है, जबकि चेचक नहीं है। बीमारी के लक्षण संपर्क के लगभग 12 दिनों के बाद शुरू होते हैं और इसमें शामिल हैं:

  • उच्च तापमान।
  • सरदर्द।
  • मांसपेशियों में दर्द और पीठ दर्द।
  • बढ़े हुए लिम्फ नोड्स।
  • बेचैनी की एक समग्र भावना।
  • थकान।

आम तौर पर, बुखार की शुरुआत के बाद 1 से 3 दिनों (कभी-कभी लंबे समय तक) के भीतर एक पैपुलर रैश (उभरा हुआ धक्कों) होता है, जिसमें अक्सर चेहरे और शरीर के अन्य क्षेत्रों पर मुंहासे दिखाई देते हैं। घाव आमतौर पर क्रस्टिंग और पूरी तरह से छीलने से पहले कई चरणों में आगे बढ़ते हैं।

Monkeypox Virus Symptoms

प्रारंभ में, लक्षण अस्पष्ट होते हैं, जैसे उच्च तापमान और अत्यधिक पसीना, इसके बाद अस्वस्थता और कुछ मामलों में, कुछ लोगों में खांसी, मतली और सांस की तकलीफ। बुखार शुरू होने के लगभग दो से चार दिन बाद पपल्स और पस्ट्यूल के साथ दाने दिखाई देते हैं। यह अक्सर चेहरे और छाती पर लगता है, लेकिन यह नाक और मुंह के अंदर श्लेष्मा झिल्ली सहित शरीर के अन्य स्थानों को भी प्रभावित कर सकता है।

ये त्वचा और श्लेष्मा झिल्ली चेचक के घाव अल्सर कर सकते हैं, पपड़ी बन सकते हैं, और फिर प्रारंभिक संक्रमण के लगभग 14-21 दिनों में ठीक होना शुरू हो जाते हैं। इसके अलावा, इस अवधि के दौरान लिम्फ नोड्स का विस्तार करने के लिए जाना जाता है। विशिष्ट चेचक घावों की परिगलित प्रकृति वसामय ग्रंथियों को नष्ट कर सकती है, जिसके परिणामस्वरूप एक अवसाद या चेचक का निशान हो सकता है, जो कि मंकीपॉक्स के मामले में, कुछ वर्षों में उत्तरोत्तर कम ध्यान देने योग्य हो सकता है। मंकीपॉक्स में चेचक के साथ देखे गए टॉक्सिमिया का कोई प्रमाण नहीं है।

Monkeypox Virus Precautions

  • मंकीपॉक्स वायरस के संक्रमण से बचने के लिए कई तरह की सावधानियां बरती जा सकती हैं, जिनमें शामिल हैं:
  • अपने और जानवरों के बीच एक सुरक्षित दूरी बनाए रखें जो वायरस ले जा सकते हैं।
  • आपको किसी बीमार जानवर के संपर्क में आने वाली किसी भी चीज के संपर्क में आने से बचना चाहिए। इसमें बिस्तर और इसी तरह के अन्य सामान शामिल हैं।
  • जो मरीज संक्रमित हो गए हैं उन्हें दूसरों से अलग किया जाना चाहिए जो संक्रमित हो सकते हैं।
  • संक्रामक जानवरों या लोगों को छूने के बाद अपने हाथों को अच्छी तरह से धोएं। उदाहरण के लिए, अपने हाथों को साबुन और पानी से धोना या अल्कोहल-आधारित हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग करना कीटाणुशोधन के प्रभावी तरीके हैं।
  • मरीजों की देखभाल करते समय व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) पहनना अनिवार्य है।

Monkeypox Virus Treatment

इस समय मंकीपॉक्स का कोई इलाज उपलब्ध नहीं है। यह बताया गया है कि चेचक के टीकाकरण से उन लोगों में मंकीपॉक्स का खतरा कम हो सकता है जिन्हें अफ्रीका में पहले से ही टीका लगाया जा चुका है। रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र, चेचक के बाद के टीकाकरण की संभावित भूमिका और एंटीवायरल दवा सिडोफोविर के चिकित्सीय उपयोग की जांच कर रहा है।

Monkeypox Virus First Human case

1 जनवरी, 1970 को, कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य में, बंदरपॉक्स वायरस का दुनिया का पहला मानव मामला दर्ज किया गया था, ऐसे समय में जब दुनिया चेचक (DRC) को खत्म करने के अपने प्रयासों को आगे बढ़ा रही थी। तब से, यह कई मध्य और पश्चिमी अफ्रीकी देशों में पंजीकृत है। अफ्रीका के बाहर, उदाहरण विदेश यात्रा या संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, सिंगापुर और इज़राइल में जानवरों के आयात से जुड़े हैं।

Leave a Comment