JKSSB Panchayati Raj Recruitment 2022 – 1395 posts, Apply Online

JKSSB Panchayati Raj Recruitment 2022: JKSSB पंचायती राज भर्ती 2022 के बारे में आज के हमारे लेख में आपको स्पष्ट जानकारी मिल जाएगी। जिससे आप इस पद के लिए आसानी से आवेदन कर सकते हैं। हमारे लेख में, आपको आवेदन प्रक्रिया के बारे में चरण-दर-चरण जानकारी प्रदान की जाएगी। इतना ही नहीं आपको पात्रता मानदंड के बारे में स्पष्ट जानकारी भी प्रदान की जाएगी। तो हमारे लेख को अंत तक ध्यान से पढ़ें।

JKSSB Panchayati Raj Recruitment 2022

इस भर्ती के लिए जम्मू और कश्मीर सेवा चयन बोर्ड द्वारा कुल 1395 रिक्तियां जारी की गई हैं। जिसमें सभी उम्मीदवारों को उनकी योग्यता के आधार पर ही भर्ती किया जाएगा। जिसके लिए आवेदन केवल ऑनलाइन मोड में किया जाएगा। इसके लिए आवेदन 6 जून 2022 से शुरू किया जाएगा। आवेदन करने की आखिरी तारीख 6 जुलाई 2022 तय की गई है। जिसके बाद इस पद के लिए ऑनलाइन आवेदन साइट को बंद कर दिया गया था।

पंचायती राज पद के लिए आवेदन एक निश्चित अवधि के लिए ही खुले होंगे। जिसके लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ही आवेदन कर सकते हैं। जिसके लिए हमारे आर्टिकल में वेबसाइट का लिंक भी दिया गया है। यह भर्ती राज्य स्तर पर आयोजित की जा रही है, इसलिए इस पद के लिए केवल इस राज्य के नागरिक ही आवेदन कर सकते हैं। इस पद के लिए जिन उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी उनका कार्य स्थान भी वही होगा।

JKSSB Panchayati Raj Recruitment 2022 – Highlights

Organization nameJammu and Kashmir Service Selection Board [JKSSB]
Post namePanchayati Raj
Total vacancy1395
LevelState-level
Apply modeOnline
Apply started on6 June 2022
Last date of apply6 July 2022
Websitehttps://jkssb.nic.in/

Eligibility for JKSSB Panchayati Raj Recruitment 2022

जेकेएसएसबी पंचायती राज भर्ती 2022

आवेदन करने के लिए संस्था द्वारा कुछ नियम बनाए गए हैं जिनके अनुसार आप आवेदन कर सकते हैं। इसलिए इसके लिए आपकी पात्रता मानदंड इस प्रकार निर्धारित किए गए हैं-

Age Limit

इस पद के लिए सभी उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष निर्धारित की गई है। आवेदन करने की अधिकतम आयु सभी श्रेणियों के लिए अलग-अलग निर्धारित की गई है। जिसके लिए आपकी अधिकतम आयु इस प्रकार निर्धारित की गई है-

CategoryMaximum Age Limit
GEN40
EWS43
PH42
SC43
ST43
Ex-Serviceman48

Education

अगर आप इस पद के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि आपकी शैक्षणिक योग्यता क्या है। जो आपके लिए किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएट होना बहुत जरूरी है।

आवेदन शुल्क

आवेदन करने के साथ ही आपको आवेदन शुल्क भी जमा करना होगा। आप केवल क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग आदि द्वारा भी ऑनलाइन मोड में जमा कर सकते हैं। इसके लिए सभी श्रेणियों के आवेदन शुल्क इस प्रकार हैं-

CategoryApplication Fees
GENRs.500/-
PWDRs.400/-
EWSRs.400/-
SCRs.400/-
STRs.400/-

Salary

सभी उम्मीदवारों को पता होना चाहिए कि इस पद पर भर्ती होने के बाद उन्हें क्या वेतन दिया जाएगा। इसलिए हम आपको बताना चाहते हैं कि इस पद पर भर्ती होने वाले उम्मीदवारों का मासिक वेतन 19,900 रुपये – 63,200 रुपये निर्धारित किया गया है.

चयन प्रक्रिया

आवेदन करने के बाद, आपको चयन प्रक्रिया के माध्यम से ही भर्ती किया जाएगा। जिसके लिए आपको सबसे पहले लिखित परीक्षा पास करनी होगी। जिसके बाद मेरिट लिस्ट के आधार पर ही आपकी भर्ती की जाएगी। यह पूरी प्रक्रिया निष्पक्ष तरीके से की जाएगी।

परीक्षा पैटर्न

इस परीक्षा को पास करने के लिए आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए कि परीक्षा का पैटर्न क्या होगा। इसलिए हम आपको बताना चाहते हैं कि इस परीक्षा में कुल 6 सेक्शन दिए जाएंगे। जिसके लिए कुल 2 घंटे का समय दिया जाएगा। यह परीक्षा कुल 120 मार्क्स की होगी।

How to Apply for Recruitment Online?

  1. इसके लिए आपको सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  2. इसके बाद होम पेज पर आवेदन करने के विकल्प का चयन करें।
  3. अगले पेज पर फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियों को सही-सही भरें।
  4. साथ ही कैप्चा कोड भरें और सबमिट पर क्लिक करें।
  5. इसके बाद आपका आवेदन पूरा हो जाएगा।
  6. आप चाहें तो फॉर्म को सेव भी कर सकते हैं।

अगर आप जेकेएसएसबी पंचायती राज भर्ती 2022 के बारे में कुछ भी पूछना चाहते हैं, तो हमें कमेंट सेक्शन में मैसेज करें। हमारी टीम निश्चित रूप से आपको जल्द ही जवाब देगी।

Official WebsiteClick Here
HompageClick Here

Leave a Comment